बिजनेस एक ऐसा पेशा है जिसका क्रेज लोगों के बीच हर जमाने में बना रहा है। हर कोई आजकल अपनी नौकरी छोड़ कर बिजनेस करना चाहता है। बढ़ते स्टार्ट-अप्स और सस्ते होते लोन्स के कारण युवा बिजनेस के ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं। सभी चाहते हैं कि वह अपनी खुद की कंपनी बनाएं। लेकिन काफी लोगों को यह लगता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए लाखों या करोड़ों रुपयों की जरूरत पड़ती है। ये महज एक गलतफहमी है। आप 50,000 रुपयों में भी एक बढ़िया बिजनेस शुरू कर सकते हैं, बस जरूरत है आइडिया की। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ बिजनेस आइडिया, जिसकी लागत तो कम है लेकिन आमदनी है लाखों में।

आइए हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में बता करते हैं जिन्हें आप काफी कम पूंजी में शुरू कर  सकता हैं ।

आइसक्रीम पार्लर

The Brelu-Brelu Photographic Group | Ice cream parlour

आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस एक काफी प्रोफिट वाला निवेश है। सिर्फ सर्दियों के कुछ महीने छोड़ दें तो आइसक्रीम की मांग साल भर रहती है। आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस 50 हजार रूपये से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको बस एक फ्रीजर खरीदने की जरूरत है। आप चाहे तो बड़ी-बड़ी आइसक्रीम कंपनियों की फ्रेंचाइजी भी ले सकते है। ये कंपनियां 10 से 25 फसदी तक कमीशन के रूप में अपने प्रोडक्ट आपको बेचने के लिए देती है।

जूस शॉप

Modern Juice Centre - One of the Best Juice Bar in Colaba, Mumbai

आज कल हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है और जूस को सीधे तौर पर स्वास्थ्य के रूप में देखा जाता है। इसे शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती। सिर्फ एक मशीन और थोड़े से फल के सहारे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

बेकरी शॉप

Academy Of Pastry Arts India Launches Enchante Pastry Shop At Khan ...

आमदनी बढ़ने के साथ ही लोगों के खानपान की आदतें भी बदली हैं और इसीलिए बेकरी उत्पादों की डिमांड बढ़ी है। पहले जहां सिर्फ बर्थडे जैसे मौकों पर ही बेकरी शॉप का रुख किया जाता था वहीं अब स्नैक्स के लिए भी बेकरी की उपयोगिता बढ़ गयी है। आप चाहें तो किसी मशहूर बेकरी चेन की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं, नहीं तो खुद की भी शॉप खोल सकते हैं। इसे शुरू करने में भी बहुत अधिक पैसों की जरूरत नहीं पड़ती।

ड्राइविंग स्कूल

🚓🚦Car Driving School Simulator 🚕🚸 - Apps on Google Play
ड्राइविंग स्कूल शुरू करना एक बेहतरीन आयडिया है और देश में गाड़ियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ये बिजनेस कभी भी घाटे में नहीं रहने वाला। शहरों में तो आजकल एक भी ऐसा शख्स नहीं मिलेगा जो ड्राइविंग नहीं सीखना चाहता हो। इसके लिए आपको सिर्फ एक गाड़ी की ज़रुरत पड़ती है जो कि आप सेकेण्ड हैंड भी खरीद सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक कुछ ड्राइविंग स्कूल चलाने वाले लोग एक दिन में 8 से 10 हज़ार रुपए तक कम लेते हैं। इसके लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस और अनुभव होना ज़रूरी है या फिर आप किसी दूसरे आदमी से भी क्लासेज दिलवा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल

How to Start a Successful YouTube Channel for Your Business

आज से दस साल पहले तक कोई सोच भी नहीं सकता था कि इंटरनेट के जरिए करोड़पति बना जा सकता है। लेकिन आज ये संभव हो गया है। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अच्छे-खासे पैसे कमाए जा सकते हैं। बस आपके भीतर क्रिएटिव कीड़ा होना चाहिए। भारत में हजारों ऐसे चैनल हैं, जो घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

टिफिन सर्विस

10 Healthy Homemade Tiffin Services In Bangalore For Bachelors ...

कॉलेज और नौकरी के लिए कई युवा आजकल अपने घरों से निकल कर दूसरे शहरों में रह रहे हैं। ऐसे ज्यादातर बच्चे टिफिन सर्विस पर ही निर्भर होते हैं। टिफिन सर्विस के जरिए आप अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। इसको शुरू करने के लिए आपको ना ही ज्यादा लेबर की जरूरत पड़ेगी और ना ही कोई भारी खर्च आएगा। आप आराम से घर बैठे अपना टिफिन सर्विस शुरू कर सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर

Women holding make-up brushes Free Photo

सजना-संवरना किसे पसंद नहीं। ब्यूटी पार्लर आज आमदनी का बढ़िया माध्यम है। सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं, पुरुषों के लिए खोले गए पार्लर भी अच्छी कमाई करते हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स और पार्लर से जुड़ी कुछ मशीनें ला कर आप एक शानदार पार्लर खोल सकते हैं। इसकी शुरुआती लागत भी कम है और आमदनी जबरदस्त है।

फोटोग्राफर

Professional Photography | Photography Course
फोटोग्राफर बनने के लिए बस आपको एक कैमरे की जरूरत होती है जो कि 50 हजार से कम कीमत में कहीं से भी ले सकते हैं। इस काम के लिए आपके भीतर जुनून और किसी भी चीज की खूबसूरती देखने और उसे कैमरे में कैद करने का हुनर होना जरूरी है। लोगों के फैमिली फंक्शन, शादी, बर्थडे पार्टी, सोसाइटी के कार्यक्रमों आदि में फोटोग्राफर की डिमांड होती है। किसी भी इवेंट को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफी जरुरत बन गई है। ऐसे में आप फोटोग्राफी के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कोचिंग सेंटर

Which is the best SSC coaching in Delhi? - Quora

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको पैसे कमाने हैं, तो ट्यूशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप चाहें तो अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाकर इसे संगठित तरीके से शुरू कर सकते हैं। आप बच्चों को घर पर भी पढ़ा  सकते है और चाहे तो रेंट पर रूम लेके उसे क्लासरूम बना सकते हैं। 50 हजार से काम में भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं ।

फूड ट्रक

Food Truck App Development: Why Need App for Food Truck Business?

आजकल हर किसी के पास समय कम है इसलिए लोग बड़े-बड़े रेस्टोरेंट में जाने की बजाय सड़क पर ही खाने का मजा ले लेते हैं। इस काम को पूरा करने के लिए फूड ट्रक आ गए हैं। इस बिजनेस में भी फायदे की काफी संभावनाएं हैं।